सिम कार्ड का फुल फॉर्म क्या है?

  • 0

सिम कार्ड का फुल फॉर्म क्या है?

जैसा की हम सभी जानते हैं की यह युग टेक्नोलॉजी का युग है और आज लगभग हर व्यक्ति के पास मोबाइल फ़ोन्स, स्मार्ट फ़ोन उपलब्ध है, और इस फ़ोन को पूर्णतयः संचालित होने के लिए जो सबसे जरूरी चीज़ ही वह है “सिम कार्ड”, पर क्या आप जानते हैं की सिम कार्ड क्या होता है और सिम कार्ड का फुल फॉर्म क्या है?

आइये जानते हैं Sim ka full form क्या होता है-

SIM का फुल फॉर्म Subscriber Identity Module (SIM) होता है| सिम एक एकीकृत सर्किट (Integrated Circuit) है जो अंतरराष्ट्रीय मोबाइल ग्राहक पहचान (International mobile subscriber identity – IMSI) को सुरक्षित रखता है। सिम एक पोर्टेबल मेमोरी चिप है जो आपको दुनिया भर में फोन कॉल करने में सक्षम बनाता है, जहां पर ग्राहक का नेटवर्क उपलब्ध होता है। सिम आमतौर पर जीएसएम (GSM) नेटवर्क पर संचालित मोबाइल फोन में उपयोग किया जाता है| यह पोर्टेबल है और आप इसका उपयोग किसी भी मोबाइल फोन से कर सकते हैं।

Sim card ka full form in hindi

जब पहले सिम कार्ड का आविष्कार किया गया था, तो इसका आकार (Size) लगभग एक क्रेडिट कार्ड के आकार का था। लेकिन सिम के नवीनतम मानक में 15*12 मिमी का आकार है। जबकि कुछ स्मार्ट फोन Micro और Nano सिम कार्ड का उपयोग करने लगे हैं जिनका आकार अलग अलग होता है|

Share this with your friends--

Leave a Reply

error: Content is protected !!