Tips to crack SSC CGL Exam

  • 0

Tips to crack SSC CGL Exam

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) कंबाइंट ग्रेजुएट लेवल की परीक्षा ( Exam) हर साल आयोजित की जाती है, जिसमे पूरे देश के लाखों परीक्षार्थी भाग लेते हैं और अपने सपंनो को पूरा करने का प्रयास करते हैं. हर परीक्षार्थी इस पेपर मे सफल होने के लिए रात दिन मेहनत करते हैं,

अगर आप इस एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं और सफल होना चाहते हैं तो आपको इसके लिए बेहतर रणनीति बनानी होगी. हमने यहाँ पे तैयारी के लिए कुछ टिप्स लिखे हैं जो हर स्टूडेंट की SSC की तैयारी (Taiyari) मे निश्चित ही एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा-

Time Management- समय का सही इस्तेमाल हर ताले की चाभी बन जाता है,अगर आप SSC में सफलता चाहते हैं तो हर सेक्शन के लिए टाइम डिवाइड कर लें. चाहे वो कोई भी खंड (Section) हो जनरल नॉलेज (GK), इंग्लिश (English), क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड (Aptitude) और रिजनिंग (Reasoning) को अपनी क्षमताओं के अनुसार समय दे.

Know your Best Part- सबसे पहले उस सेक्शन (Section) को हल करें जिसमे आप काफी कंफर्टेबल हैं. रहे कि आपको और सारे सेक्सन को भी हल करना है और ध्यान रखें कि सवालों के जवाब (Answers) तुक्के से ना दें.

Tips to crack SSC CGL exam

Practice makes a man perfect- तैयारी के समय जितना ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट, प्रश्न पत्र और ऑनलाइन टेस्ट हल करेंगे आपकी स्पीड उतनी ही अच्छी होगी. आप जितनी अधिक प्रैक्टिस करेंगे उतना ही आपमें आत्मविश्वास (Confidence)आएगा, आपकी accuracy भी बढ़ेगी.

मैथ्स के सवालों (Questions)को हल करने के लिए टिक्र्स (Tricks)और शॉर्ट कट, मैमोरी मैथड (Memory Method) जैसे तरीके आजमा सकते हैं.

Know the pattern- एग्जाम (Exam) की तैयारी करने से पहले सवालों का पैटर्न जानना बहुत ही महत्वपूर्ण और हेल्पफुल रहेगा. पैटर्न का आइडिया (Idea) आपको काफी किताबों और वेबसाइट से मिल सकता है. एक बार आपने सवालों का पैटर्न समझ लिया तो आप अपनी तैयारी (Preparation) उसी दिशा में करके अच्छे मार्क्स (Marks) स्कोर कर सकते हैं. इस एग्जाम में आयत, प्रोफिट लॉस, औसत, एलजेबरा और टिग्नोमेंट्री के सवाल आते हैं. लेकिन इन्हें हल (Solve) करने के लिए आपका बेसिक (basic Formulas) जरूर क्लियर होना चाहिए. तभी आप सवालों को हल करने में अपनी स्पीड (Speed) तेज कर सकते हैं.

आपके लिए यह जानना बहुत आवश्यक है की आपको किस टॉपिक पर कितना समय (Time)) देना है तो इसके बाद आपको उन सारे टॉपिक्स से जुड़े सवालों (Questions) को लगातार हल करना है जिससे आपकी स्पीड और एक्युरेसी उस विषय (Subject)में और बढ़ेगी.

Make your own notes– हर टॉपिक की अच्छे तरीके से पढ़ाई (Study)के लिए यह बहुत आवश्यक है कि आप उससे जुड़े नोट्स (Notes) स्वयं बनाएं. यह नोट्स आपके रिवीसन में बहुत ही महत्वपूर्ण रहेगा.

Share this with your friends--

Leave a Reply