Current Affairs September 2016 in Hindi

  • 0

Current Affairs September 2016 in Hindi

1. टी20 (T 20) अंतरराष्ट्रीय मैच में श्रीलंका के खिलाफ आस्ट्रेलिया ने सर्वोच्च स्कोर (263 रन) बनाकर नया रेकार्ड बनाया | T 20 मैचों की शुरुआत 2005 में हुई थी और पहला मैच ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड के बीच खेला गया था |

2. भारत विश्व में दूसरा सबसे ज्यादा असमानता वाला देश हैं, क्योंकि भारत की 54 प्रतिशत संपत्ति मात्र कुछ करोड़पतियों के पास है. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है की विश्व के 10 सबसे अमीर देशों की सूची में भारत शामिल है और भारत की कुल संपत्ति लगभग 5,600 अरब डॉलर है फिर भी औसतन भारतीय गरीब है. जबकि जापान सबसे ज्यादा समानता वाला देश हैं जहां अम्मीरों के हाथ में कुल संपत्ति का केवल 22 प्रतिशत हिस्सा है.

Current Affairs September in Hindi

3. 8 सितंबर 2016 को सम्पूर्ण विश्व में अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस (International Literacy Day) मनाया गया. इस वर्ष का विषय था – भूतकाल का पाठ, भविष्य का लेखन. अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर यूनेस्को ((UNESCO- United Nations Educational Scientific and Cultural Organization)) द्वारा अपने मुख्यालय पेरिस में अंतरराष्ट्रीय साक्षरता पुरस्कार दिए जाते हैं. वर्ष 2011 की जनगणना (Census) के अनुसार, भारत में 22 प्रतिशत (22%) लोग अनपढ़ (Illiterate) हैं. भारत में लगभग 38.4 प्रतिशत महिलाएं एवं 61.6 प्रतिशत पुरुष स्नातक (Graduate) स्तर से ऊपर पढ़े हैं.

4. भारतीय टीम ने में ताईवान के ताओयुआन में आयोजित 9वीं एशियाई वुशु चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए 9 पदक (चार रजत और पांच कांस्य पदक ) जीते.

Get SSC Chemistry Questions in Hindi

Share this with your friends--

Leave a Reply